हजारों साल से अधिक विभिन्न पारंपरिक नृत्य रूपों बिहार में विकसित किया है. बिहार में लोक नृत्य परंपरा को तीन समूहों में विभाजित किया जा सकता है. सबसे पहले, नृत्य कविता प्रदर्शन के दौरान प्रदर्शन किया. दूसरी धारा मां पृथ्वी के करीब हैं और उनके नृत्य भारी स्वदेशी विकास से प्रभावित हैं, जो जनजातीय लोगों की उन है. तीसरी धारा दक्षिण बिहार के अन्य क्षेत्रों से संबंधित है. लोक नृत्य के अधिकांश, जिसमें देवी देवताओं लोक गीत और संगीत की ताल करने के लिए प्रदर्शन, नृत्य के माध्यम से लागू कर रहे हैं, प्रकृति में धार्मिक हैं.
जाट-जतिन नृत्य:
जाट-जतिन अर्थात् मिथिला और कोशी क्षेत्र में, उत्तर बिहार की सबसे लोकप्रिय लोक नृत्य है. आमतौर पर, यह एक जोड़े में किया जाता है. नृत्य का मूल विषय अलग है और कठिन परिस्थितियों में रह रहे थे, जो प्रेमियों जाट और जतिन, की कहानी बताते हैं. लेकिन अब के माध्यम से "जाट जतिन" कई सामाजिक स्थितियों में भी सूखा और बाढ़ जैसी प्राकृतिक आपदाओं जैसी स्थिति पर विचार विमर्श कर रहे हैं.
गरीबी, दुख, प्यार, जैसे कई सामाजिक रूप से चिंता का विषय विषयों `प्रेमियों के बीच तू तू मुख्य मुख्य / पति यह सब नृत्य में अपनी अभिव्यक्ति पाते हैं. नृत्य प्रदर्शन करते हुए इस के कुछ संस्करणों में, कलाकारों एक वास्तविकता चित्र जोड़ने के लिए मास्क पहनते हैं.
Bidesia:
Bidesia ठाकुर, पेशे से एक व्यक्ति नाई (एक पिछड़े वर्ग से है इस के निर्माता नाटकों माना जाता है कि Bihar.It के भोजपुरी भाषी क्षेत्र में एक बीसवीं सदी लोक थिएटर और प्रचलित में उत्पन्न नृत्य नाटिका का एक लोकप्रिय रूप है, ), नाटक के स्नेह में सब कुछ छोड़ दिया है. उनके नाटकों के पारंपरिक और
आधुनिक, शहरी और ग्रामीण, और अमीर और गरीब के बीच कई सामाजिक मुद्दों, विरोधाभासी विषयों और संघर्ष के साथ पेश कर रहे हैं.
केवल कड़ी मार लेकिन नाजुक मामलों और भावनात्मक लड़ाई भी Bidesia जैसे माध्यम में नीचे संचालित कर रहे हैं नहीं birha या जुदाई के कष्ट की भावनाओं Bidesia में अभिव्यक्ति पाते हैं. महिलाओं को इन गीतों के माध्यम से गाते हैं, दूर शहर में एक रोटी और मक्खन कमाने के लिए कर रहे हैं जो उनके पुरुषों से पीछे अकेला छोड़ दिया. ट्रेन, कभी कभी अन्य महिला, मौसम, ससुराल में इन सभी गीतों में आलोचना कर रहे हैं के रूप में प्रतिनिधित्व किया.
Jhijhian
Jhijhian नृत्य बिहार में लोकप्रिय एक और नृत्य शैली है. यह कोई बारिश समय के दौरान प्रदर्शन एक कर्मकांडों नृत्य है और खुश बारिश के भगवान बनाने के लिए करना है. नृत्य भगवान इंद्र, बारिश भगवान से प्रार्थना से भरा हुआ है जो एक गीत के साथ है. नृत्य के प्रतिभागियों को एक मुख्य गायक, हारमोनियम प्लेयर, एक बांसुरी प्लेयर, और एक ढोलक खिलाड़ी शामिल हैं. यह औरत ही डांस शो है.
umari नृत्य:
बिहार के Jumari नृत्य "गरबा गुजरात में प्रदर्शन" के समान है. केवल विवाहित महिलाओं के लिए यह प्रदर्शन. यह बिहार के मिथिलांचल के लोक नृत्य है. विवाहित महिलाओं द्वारा किया जाता है कि कई अन्य अनुष्ठानों के रूप में, यह भी एक अच्छा शगुन का प्रतीक है.
अश्विन के महीने सितंबर अक्टूबर कार्तिक में आने के बाद आता है. इस समय, आकाश भी बादलों का कोई बाल कर रहे हैं, बिल्कुल साफ है. आकर्षक लग रही पूर्णिमा, सभी दिशाओं में दूधिया किरणों से फैल रहा है. इस प्यार में नौकरानियों गायन और मौसम के बदल जाता है मना, नृत्य पर जाना बनाता है.
जाट जाटीन नृत्य बिहार में महाराजा प्रसेंजीत के समय में शुरू हुआ था यह नृत्य फसल काटने के बाद जब अन्ना घर पहुंच जाता था तब किया जाता था और जो आज मुस्लिम ढाका कस्बे में बसे हुए हैं ये जाट होते थे व महाराजा प्रसेनजीत ढाका भी कश्यप कश्यप जाट था जिसका वंश कच्छवाहा राजपूत बन गए
ReplyDeleteGood morning
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